Wednesday 3 April 2024

माउंट गॉक्स की उत्थान और पतन


जेड मैक्केलेब, एक पी2पी सॉफ़्टवेयर डेवलपर द्वारा जुलाई 2010 में शुरू किया गया, जिसे बाद में मार्क कारपेलेस को बेच दिया गया, मैजिक: द गैदरिंग ऑनलाइन एक्सचेंज, जो कि एमटी. गॉक्स के रूप में अधिक जाना जाता है, 2013 से 2014 तक अपने शिखर पर दुनिया का सबसे बड़ा बिटकॉइन एक्सचेंज बन गया, जो नेटवर्क के लगभग 70% के लेन-देन को सुविधाजनक बनाता था।


2014 के फ़रवरी 7 को, एक सुरक्षा उल्लंघन के बाद, एक्सचेंज ने सभी विद्यमान निकासी को रोक दिया। उस महीने के अंत में, माउंट गॉक्स ऑफ़लाइन हो गया, 744,408 बिटकॉइन हैकर्स द्वारा चोरी किए गए — मार्च 2021 के अनुसार लगभग $43 अरब का मूल्य। एमटी. गॉक्स उपयोगकर्ताओं को उनके बिटकॉइन के हानि के लिए मुआवजा देने के प्रयास हैं, लेकिन कहानी अभी भी चल रही है। कुछ लोग जो अपने संपत्ति को माउंट गॉक्स प्रकोप के माध्यम से गायब होते देखा, उन्होंने धन वापस पाने के लिए वापसी दावे प्रस्तुत किए, लेकिन ऐसे भुगतानों को कई बाधाओं का सामना करना पड़ा है।


एक सुरक्षा उल्लंघन के कारण एक बार अगुवा एक्सचेंज का गिरना क्रिप्टो उद्योग के लिए एक तकोमा नैरोज़ ब्रिज आपदा बन गया है, जो सेंट्रलाइज़्ड क्रिप्टो संपत्तियों के लिए सिस्टमिक जोखिमों को हाइलाइट करता है। किसी तरह, यह क्रिप्टो अर्थव्यवस्था में भाग लेने वालों के लिए एक सावधानी कथा है। क्या आप अपने संपत्तियों को सुरक्षित रखने के लिए अन्यों पर भरोसा करते हैं, या अपने आप पर? इस क्षेत्र में उद्यमियों और निर्माताओं के लिए, यह एक मूल्यवान संपत्ति के आसपास सेवाओं और बुनियादी संरचना बनाने के विचारों और जोखिमों का एक उदाहरण बन गया है जो स्वयं वित्तीय संरचना है।

No comments: