Monday 20 April 2020

ONLINE MEETINGS ETIQUETTE ( ऑनलाइन मीटिंग्स के सलीके )



 
करोना काल और भविष्य की आवश्यकताओं के आधार पर हमारी हर प्रकार की मीटिंग्स अब काफी समय तक ऑनलाइन अर्थात बिना भीड़ भाड़ के ही होगी। इसका  सीधा प्रभाव रहेगा बीमा क्षेत्र, डाइरैक्ट सेल्लिंग, प्राइवेट वित्तीय संस्थानों, ऑर्गनाइज़ रियल स्टेट और उन सभी व्यवसायों पर जिसमे संस्था को जनसमूह को संबोधित करना होता है। कभी प्रशिक्षण हेतु कभी व्यापार मॉडल का व्याख्यान या फिर अपने सफल सहयोगियों को सम्मानित करने हेतु किए जाने वाले भव्य  सम्मान समारोह हों इन सभी का स्वरूप बदलने वाला है। मोटिवेशनल वक्ताओ के सेमीनार्स और कोचिंग कक्षाएं भी सीधे प्रभावित होंगे। इन परिस्थियों में अपने व्यवसाय को नए तरीके से स्थापित करना होगा। आज इसका विकल्प सिर्फ और सिर्फ ऑनलाइन मीटिंग्स ही देखा जा रहा है। अधिकतर संस्थानों ने इसे अपनाना भी प्रारम्भ कर दिया है। बहुत से लोगों ने इसे अपना भी लिया है और लगातार अपनाना भी प्रारम्भ भी कर दिया है। ऐसे में लोगों को भी ऑनलाइन मीटिंग्स में शामिल होने के तौर तरीके भी सीखने होंगे। ऑनलाइन मीटिंग्स में शामिल होने के लिए निम्न बिन्दुओं को ध्यान रखना जरूरी है -
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  •           मीटिंग्स में संजीदा होकर शामिल हों
  •        मीटिंग के विषय की तैयारी पहले से ही रक्खे, मीटिंग में अपने फोन/लैपटाप के माइक्रो फोन को ऑफ रखें , यदि कुछ बोलना है तो पहले हैंड रेज़ विकल्प का प्रयोग करके अनुमति मिलने पर ही अपनी बात रक्खें
  •         मीटिंग में समय पर सम्मिलित हों
  •         अपने उपकरण जैसे, लैपटॉप या मोबाइल को पहले से चार्ज करके रखें
  •         हैड फोन या ईयर फोन की लीड लगा कर मीटिंग शामिल हों
  •         मीटिंग के लिए घर के सबसे शांत स्थान का चयन करें कैमरे के बैक्ग्राउण्ड का भी ध्यान रखें 
  •         परिवार के अन्य सदस्यों को भी अपने मीटिंग के विषय में संजीदा होकर अवगत करा दें तथा उन्हें मीटिंग के बीच में व्यवधान न करने को बता दें
  •         अपने इंटरनेट कनैक्शन का ध्यान रक्खें
  •         अपनी बारी आने पर ही अपना पक्ष रक्खें
  •         अनुशासन का पालन करें
  •         लैपटाप या मोबाइल के बैक्ग्राउण्ड में चलने वाली अन्य वेबसाइट या एप्स को बंद कर दें।
  •        अपने ड्रेस कोड का भी ध्यान रक्खें
  •         मीटिंग की सूचनाओं को एकत्र करने हेतु डायरी पेन ले कर बैठें
  •         अपने सीनियर का यथोचित सम्मान करें
  •         यदि आप मीटिंग के होस्ट हैं तो स्टार्ट करने से पूर्व मीटिंग का अजेंडा तैयार कर लें। यदि संभव हो तो किसी सक्षम सहयोगी को सभा संचालित करने हेतु नियुक्त करें
  •         समय से ही मीटिंग प्रारम्भ और समाप्त करें
  •         यथा संभव सभी को अपनी बात कहने का अवसर दें।
  •         मीटिंग को क्लोज़ करते समय अजेंडा और सभी सुझावों को दोहरा कर अभिवादन के साथ समाप्त करें। 


Mahendra Srivastastava

3 comments:

Ojesav said...

Very well summarised all the important aspects. Necessary at this point in time.

Gourang Srivastava said...

Thank You Sir
This is very detailed and will help us in same way

Raaz Karmali said...

Thank you sir...
Well explained It is very helpful for all.